फ्री कंप्यूटर इंस्टीट्यूट फ्रैंचाइज़ी | सेंटर रजिस्ट्रेशन


फ्री कंप्यूटर इंस्टीट्यूट फ्रेंचाइजी क्यों?, मुफ़्त कंप्यूटर शिक्षा कोर्सेज फ़्रैंचाइज़ी कैसे लें, नि: शुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र पंजीकरण, संबद्धता प्रक्रिया क्या है? 2024-25 में सभी विवरण जानें और निर्णय लें-

 

 फ्री कंप्यूटर सेंटर फ्रैंचाइज़ी, इंस्टीट्यूट रजिस्ट्रेशन क्यों और कैसे लें? सभी विवरण जानें

 

[जनहित में जारी सुझाब]

 

यह लेख भारत में Free कंप्यूटर Institute फ्रेंचाइजी के नाम पर इंटरनेट पर फैले भ्रम से जनता को बचाने के लिए जनहित में कानूनी परामर्श के साथ लिखा गया है।

 

वर्तमान में कुछ संस्थानों द्वारा निम्नलिखित शब्दों का प्रयोग किया जाता है जिनके द्वारा बहुत से लोगों को गुमराह किया जाता है, ऐसे संस्थान अपने विज्ञापन में निम्नलिखित शब्दों का प्रयोग करते हैं, उदाहरण के लिए-

  • "फ्री कंप्यूटर केंद्र फ्रेंचाइजी"
  • भारत सरकार, एमएचआरडी,
  • आईएसओ, एमएसएमई,
  • बोर्ड, परिषद,
  • श्रम द्वारा मान्यता प्राप्त विभाग,
  • विश्वविद्यालय, सतर्कता, शिक्षा नीति,
  • 6000+ आईटी फ्रैंचाइज़ संस्थान,
  • यूजीसी या विश्वविद्यालय द्वारा स्वीकृत कोर्सेज फ्रैंचाइज़
  • सरकारी नौकरियों के लिए वैध कंप्यूटर प्रमाणपत्र/डिप्लोमा,
  • छात्र प्रमाणपत्रों पर सरकारी लोगो या इसकी योजनाओं के लोगो का उपयोग करना।

 इसलिए यहां, हम जनता को उक्त शब्दों के उपयोग के बारे में जागरूक करने की पूरी कोशिश कर रहे हैं|

 

2024-25 में अपने कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान के लिए किसी भी फ्री या बिल्कुल फ्री कंप्यूटर शिक्षा फ्रेंचाइजी या पंजीकरण या संबद्धता का चयन करने से पहले कृपया नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रखें:-

 

आपको भारत में फ्री कंप्यूटर शिक्षा फ्रेंचाइजी या फ्री आईटी केंद्र संबद्धता या फ्री कंप्यूटर प्रशिक्षण संस्थान पंजीकरण की वास्तविकता क्यों जाननी चाहिए? -

उत्तर: आपको पता होना चाहिए क्योंकि कुछ निजी संस्थान अपने विज्ञापनों में निम्नलिखित शब्दों का उपयोग कर रहे हैं जैसे: "मुफ़्त कंप्यूटर केंद्र फ़्रैंचाइज़" भारत सरकार या एमएचआरडी द्वारा मान्यता प्राप्त कंप्यूटर शिक्षा कोर्सेज फ़्रैंचाइज़ी "मुफ़्त, मुफ़्त, मुफ़्त" के नाम पर बड़े पैमाने पर जनता को गुमराह करने या गुमराह करने के लिए। इस प्रकार के संगठनों के पास सरकार से कोई उचित टाई-अप/प्रमाणपत्र नहीं है। और उनके जारी किए गए डिप्लोमा/प्रमाणपत्रों का कोई मूल्य नहीं है।

शुरुआत में, इस प्रकार के संस्थान सरकारी योजनाओं जैसे- PMKVY, NDLM, NSDC- कौशल विकास कोर्सेज के साथ टाई-अप दिखाते हैं। जिनका एक भी प्रमाण आपको नहीं दिखाया जाता है। वे सरकारी अनुदान शब्दों का उपयोग करते हैं, नकली केंद्र सूची दिखाते हैं, आपसे केंद्र किट शुल्क या वापसी योग्य टोकन धन लेते हैं और बाद में छात्र प्रवेश शुल्क, परीक्षा शुल्क और प्रमाणपत्र शुल्क से भारी छिपी हुई फीस लेते हैं, जो उनसे जुड़ने के बाद आपको पता चलता है।

इसलिए, यदि कोई निजी संस्थान अपने विज्ञापनों में निम्नलिखित शब्द लिखता है, जैसे की- "फ्री कंप्यूटर सेंटर फ़्रैंचाइज़ी या फ्री कंप्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण कोर्सेज फ्रेंचाइजी या फ्री संबद्धता या फ्री एफिलिएशन प्राप्त करें या आज ही फ्री केंद्र पंजीकरण प्राप्त करें, तो "हमारा सुझाव है कि आप किसी भी स्तर पर उस संस्थान या कंपनी को एक भी रुपये का भुगतान न करें (उनकी केंद्र फ्रेंचाइजी में शामिल होने से पहले या बाद में), क्योंकि मुफ़्त का मतलब बिना किसी शुल्क के है"।

यह सत्यापित करने के लिए कि संबंधित संस्थान पीएमकेवीवाई, एनडीएलएम, एनएसडीसी- कौशल विकास मुक्त योजनाओं या परियोजनाओं के तहत फ्रेंचाइजी केंद्र चलाने और खोलने के लिए अधिकृत है, बस संबंधित सरकार, विभाग, योजनाओं की वेबसाइटों पर जाएं। http://pmkvyofficial.org/find-a-training-centre.aspx

 

क्यों इन दिनों कुछ कंप्यूटर निजी संस्थान फ्री कंप्यूटर केंद्र फ्रेंचाइजी प्रदान करने के लिए अपनी वेबसाइट में वोकेशनल काउंसिल और कंप्यूटर शिक्षा बोर्ड के शब्दों का उपयोग कर रहे हैं? -

 

उत्तर: इस प्रकार के संगठनों को परिषद और बोर्ड शब्दों का उपयोग करने का कोई अधिकार नहीं है, इस प्रकार का शब्द अवैध है। क्योंकि केवल भारत की केंद्रीय सरकार या राज्य सरकार को ही भारत में परिषदों और बोर्डों को स्थापित करने और पाठ्यक्रमों को मंजूरी देने और स्कूलों, विश्वविद्यालयों आदि को मान्यता देने का अधिकार है, इसलिए इस प्रकार के संगठनों से कंप्यूटर केंद्र फ्रेंचाइजी लेने से बचें। क्योंकि यह एक बड़ा Scam हो सकता है और आप इस तरह के Scam के शिकार होंगे।

 

भारत सरकार द्वारा स्थापित परिषदों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें। केंद्र सरकार द्वारा स्थापित शैक्षिक बोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें या इस सूची की जांच करें- https://crpf.gov.in/writereaddata/images/pdf/406052018.pdf। आपको दी गई सरकारी वेबसाइटों में कोई फ्री कंप्यूटर शिक्षा फ्रेंचाइजी बोर्ड या परिषद का नाम नहीं मिलेगा।

 

भारत में केवल एक व्यावसायिक शिक्षा परिषद है जो केवल एनसीवीटी है। अधिक जानकारी के लिए एनसीवीटी वेबसाइट देखें- https://www.ncvtmis.gov.in/pages/home.aspx और आज तक भारत सरकार या किसी भी राज्य सरकार ने भारत में किसी भी कंप्यूटर शिक्षा बोर्ड की स्थापना नहीं की है। इसलिए धोखेबाजों से बचें।

 

क्या भारत में कोई फ्री कंप्यूटर सेंटर फ्रेंचाइजी प्रोवाइडर कंपनी ISO 9001:2015 के आधार पर स्टूडेंट को सर्टिफिकेट जारी कर सकती है?

 

उत्तर: नहीं, आईएसओ 9001:2015 प्रमाणन के आधार पर कभी भी किसी निःशुल्क फ्रेंचाइजी संगठन का चयन न करें। क्योंकि आईएसओ संबंधित कंपनी या संस्थान की गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के लिए जारी किया जाता है और आईएसओ (अंतर्राष्ट्रीय मानक संगठन) प्रमाणन किसी भी संगठन/संस्थान को छात्रों को डिप्लोमा और प्रमाण पत्र जारी करने की अनुमति नहीं देता है।

 

एमएचआरडी (मानव संसाधन विकास मंत्रालय) पंजीकृत संगठन, फ्री कंप्यूटर शिक्षा फ्रेंचाइजी क्या है?

 

उत्तर: ढेर सारे फ्री कंप्यूटर सेंटर फ्रेंचाइजी प्रोवाइडर बताते हैं कि उनके पास एमएचआरडी से मान्यता प्राप्त कोर्स हैं, लेकिन असल में वे आपको बेवकूफ बना रहे हैं क्योंकि एमएचआरडी कभी भी कोर्स को अप्रूव नहीं करता है। एमएचआरडी कभी भी किसी संगठन को भारत में कंप्यूटर कोर्स, आईटीआई कोर्स, योगा कोर्स, नर्सरी टीचर ट्रेनिंग-एनटीटी की फ्रेंचाइजी, संबद्धता और पंजीकरण आवंटित करने की अनुमति नहीं देता है।

दरअसल, इस प्रकार के संगठनों ने कॉपीराइट सुरक्षा के उद्देश्य से एमएचआरडी के कॉपीराइट कार्यालय में कॉपीराइट कानूनों के तहत अपने लोगो या कोर्स प्रॉस्पेक्टस या ब्रोशर पंजीकृत किए हैं, ताकि वे कानूनी कार्रवाई कर सकें, जब कोई उनकी अनुमति के बिना उनकी पंजीकृत सामग्री को कॉपी करने का प्रयास करता है।

नोट- अब सरकार द्वारा अलग कॉपीराइट कार्यालय खोला गया है, जो एमएचआरडी के नियंत्रण में नहीं है। इसलिए कोई भी एमएचआरडी शब्द को पंजीकृत कॉपीराइट सामग्री के साथ उपयोग नहीं कर सकता है। वह अवैध है। अपने कॉपीराइट कार्य को पंजीकृत करने के लिए यहां क्लिक करें।

सरकार- एमएचआरडी वेबसाइट- https://mhrd.gov.in/institions भी देखें और संबंधित संस्थान का नाम खोजें जो एमएचआरडी सरकार द्वारा भारत में कोर्सेज चलाने या फ्रेंचाइजी की पेशकश करने के लिए मान्यता प्राप्त संस्थान होने का दावा कर रहा है।

 

नाइलिट से संबद्ध कुछ निजी संस्थान भारत में ओ लेवल या सीसीसी या बीसीसी कोर्स फ्री फ्रेंचाइजी क्यों दे रहे हैं, क्या उन्हें ऐसा करने का अधिकार है?

 

उत्तर:- इस प्रकार के नि:शुल्क निजी आई.टी. फ्रेंचाइजी संस्थान नाइलिट ब्रांड नाम या नाइलिट लोगो का दुरुपयोग कर रहे हैं। और भारत में अपने विज्ञापन में NIELIT नाम का उपयोग करके या O स्तर, A स्तर, CCC, BCC पाठ्यक्रमों के नाम का उपयोग करके नि: शुल्क आईटी कोर्सेज फ्रेंचाइजी प्रदान करते हैं, यहाँ तक कि कुछ संस्थान अपने संस्थान के छात्र प्रमाणपत्र और डिप्लोमा पर NIELIT लोगो का उपयोग कर रहे हैं। इस तरह की गतिविधियां पूरी तरह से अवैध हैं।

 

नोट- नाइलिट कभी भी अपने संबद्ध संस्थानों को फ्रेंचाइजी देने या किसी अन्य व्यक्ति या संस्थान के साथ टाई-अप करने की अनुमति नहीं देता है। NIELIT केवल एक स्थान के लिए केंद्र संबद्धता प्रदान करता है, यदि एक ही व्यक्ति अलग स्थान पर संस्थान खोलना चाहता है, तो उसे उस स्थान के लिए NIELIT को अलग से आवेदन करना होगा।

 

यदि आप नाइलिट कोर्सेज में शामिल होना चाहते हैं और संबंधित संस्थान द्वारा अनुमोदित स्थान और नाइलिट के साथ संबद्धता की स्थिति को सत्यापित करना चाहते हैं, तो http://www.nielit.gov.in/ पर जाएं या https://onlineaccr.nielit.gov.in/frm_Approved_Accr.aspx सेण्टर सूची पर क्लिक करें। यदि आप पाते हैं कि संबंधित सेण्टर NIELIT की एप्रूव्ड सेण्टर लिस्ट नहीं है और उसका सेण्टर स्थान अलग है, तो उस सेण्टर में शामिल न हों, इसका मतलब है कि उस स्थान के लिए NIELIT ने संबंधित सेण्टर को एप्रूव्ड नहीं किया है।

 

नोट- नाइलिट गैर-औपचारिक क्षेत्र में अन्य आईटी प्रशिक्षण प्रदाता सोसायटी/कंपनी के आईटी प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को अनुमोदित करने के लिए आईटी बोर्ड या आईटी परिषद नहीं है, क्योंकि नाइलिट सोसायटी अधिनियम/कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत एक सोसायटी/कंपनी भी है।

जिसकी स्थापना इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा अपने सम्बद्ध केन्द्रों के माध्यम से गैर-औपचारिक क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए की गई है। कंपनी अधिनियम के अनुसार, NIELIT को अन्य I.T प्रशिक्षण प्रदाता कंपनी के समान कानूनी दर्जा प्राप्त है।

 

क्या एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार) के तहत पंजीकृत कोई भी संस्थान भारत में किसी भी व्यक्ति को फ्री कंप्यूटर शिक्षा फ्रेंचाइजी आवंटित कर सकता है या छात्रों को प्रमाण पत्र जारी कर सकता है?

 

उत्तर: नहीं, बहुत सारे संस्थान MSME, भारत सरकार के तहत पंजीकृत हैं और MSME नाम का उपयोग करके फ्री कंप्यूटर प्रशिक्षण फ्रेंचाइजी वितरित कर रहे हैं। लेकिन वास्तव में एमएसएमई कभी भी भारत में कोर्सेज चलाने, छात्रों को प्रमाणपत्र जारी करने और फ्रेंचाइजी देने के लिए किसी संस्थान को मान्यता नहीं देता है|

क्योंकि एमएसएमई वेब पोर्टल भारत के लोगों के लिए आधार कार्ड की तरह यूएएन (उद्योग आधार नंबर फॉर बिजनेस इन इंडिया) प्राप्त करने के लिए बनाया गया है। एमएसएमई पंजीकरण का मुख्य उद्देश्य किसी भी व्यवसाय के लिए सरकार की योजनाएं प्रदान करना है। तथा कम ब्याज पर ऋण सुविधा प्रदान करना।

 

निःशुल्क विश्वविद्यालय कोर्सेज फ्रेंचाइज़ी या संबद्धता क्या है?-

 

उत्तर: यदि कोई अध्ययन केंद्र/संस्थान निजी विश्वविद्यालय से संबद्ध होने का दावा करता है, और नियमित या दूरस्थ मोड में फ्री फ्रेंचाइजी या बीसीए, एमसीए, पीजीडीसीए, डीसीए, एडीसीए, एनटीटी, बीएड जैसे कोर्सेज प्रदान करता है, तो ऐसी फ्रेंचाइजी से बचें संस्थान का प्रकार, क्योंकि यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने निजी विश्वविद्यालयों को अध्ययन केंद्र फ्रेंचाइजी देने और भारत के किसी भी हिस्से में नियमित या दूरस्थ शिक्षा अध्ययन केंद्र खोलने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अगर आप फ्रेंचाइजी मोड के तहत विश्वविद्यालय के कोर्सेज चला रहे हैं तो इसे आज ही छोड़ दें क्योंकि आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। इस संबंध में यूजीसी की सार्वजनिक सूचना पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

क्या एक निजी नि: शुल्क कंप्यूटर संस्थान फ्रेंचाइजी प्रदाता सोसायटी, कंपनी या ट्रस्ट भारत सरकार के लोगो, कौशल भारत के लोगो, छात्रों के प्रमाण पत्र या डिप्लोमा या किसी अन्य दस्तावेज़ पर उपयोग कर सकते हैं?

 

उत्तर: नहीं, केवल "भारत सरकार" को अपने आधिकारिक दस्तावेजों पर लायन लोगो या अशोक चक्र लोगो का उपयोग करने का अधिकार है, सोसायटी या ट्रस्ट या कंपनी अपने शैक्षिक कोर्सेज, कौशल विकास कार्यक्रम या प्रमाणपत्र/डिप्लोमा पर इसका उपयोग नहीं कर सकती है। भारत सरकार के लोगो के उपयोग पर प्रतिबंध पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,  आप इस संबंध में कानूनी विशेषज्ञों से भी सलाह ले सकते हैं।

 

2023 में भारत में सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर शिक्षा फ्रैंचाइज़ और नंबर 1 कंप्यूटर इंस्टिट्यूट फ्रैंचाइज़ कैसे चुनें?-

 

उत्तर: हमारा सुझाव है कि किसी भी कंप्यूटर शिक्षा फ्रैंचाइज़ प्रदाता संगठन को चुनने से पहले, भारत में उस कंप्यूटर संस्थान फ़्रैंचाइज़ी प्रदाता संगठन के पंजीकरण/मान्यता या प्रमाणन/वैधता को जानने का प्रयास करें।

कोई भी मुफ़्त कंप्यूटर केंद्र फ़्रैंचाइज़ी संगठन, जो पूरे भारत में कंप्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान/केंद्र शुरू करने (खोलने) के लिए फ़्रैंचाइज़ी का अवसर प्रदान कर रहा है, उसके पास पूरे भारत में कंप्यूटर संस्थान खोलने (शुरू करने) के लिए क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र होना चाहिए और संसद अधिनियम के तहत प्रमाणित/पंजीकृत होना चाहिए।

कोई भी कंप्यूटर केंद्र संबद्धता प्रदाता संगठन जो राज्य स्तर या जिला स्तर पर राज्य सोसायटी अधिनियम या ट्रस्ट अधिनियम या एनसीटी, दिल्ली के तहत पंजीकृत है, अपने कार्यों को संबंधित राज्य या जिले में ही संचालित कर सकता है और राज्य के बाहर नहीं। 

यह भी ध्यान दें- एजुकेशनल सोसायटी एवं एजुकेशनल ट्रस्ट का रजिस्ट्रेशन मुख्य रूप से स्कूल, आईटीआई एवं कॉलेज की संबद्धता प्राप्त करने के उद्देश्य से किया जाता है, न कि कंप्यूटर सेंटर की फ्रेंचाइजी, सर्टिफिकेट और डिप्लोमा प्रदान करने के लिए। 

सरल शब्दों में, सोसाइटी या ट्रस्ट जो दिल्ली एनसीटी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के तहत पंजीकृत है, केवल अपने दिल्ली क्षेत्र में ही अपने कल्याणकारी कार्यों को संचालित कर सकता है, क्योंकि वह दिल्ली राज्य सरकार के तहत पंजीकृत है, केंद्रीय सरकार अधिनियम के तहत नहीं, इस प्रकार का समाज या ट्रस्ट उपनियम केवल दिल्ली राज्य पर लागू होते हैं।

इसलिए, यदि आप भारत के किसी अन्य राज्य से *फ्री कंप्यूटर केंद्र फ्रेंचाइजी* के लिए काम कर रहे हैं या कंप्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान (केंद्र) पंजीकरण की तलाश कर रहे हैं। तो अपने केंद्र के लिए इस प्रकार के कंप्यूटर संस्थान फ्रेंचाइजी, संबद्धता, पंजीकरण से बचें।

हमारा सुझाव है कि आप अपने कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के लिए उस संगठन से कंप्यूटर शिक्षा फ्रेंचाइजी प्राप्त करें, जो केंद्र सरकार द्वारा पंजीकृत, प्रमाणित और लाइसेंस प्राप्त है।

 

यदि आप लंबे समय से विश्वसनीय और सफल फ्रेंचाइजी की तलाश में हैं, तो आप कम लागत और कम फ्रैंचाइज़ी फीस में अपने नए संस्थान के लिए फ्रेंचाइजी या पंजीकरण प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट- www.sarvaindia.com को भी देख सकते हैं। न्यू सेंटर इन्क्वायरी के लिए यहां क्लिक करें

 

अंतिम लेकिन कम से कम, हम आपको भारत के किसी भी हिस्से में नए कंप्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र या संस्थान प्रक्रिया / प्रक्रिया को पंजीकृत करने / खोलने / शुरू करने के लिए शुभकामनाएं देते हैं, शीर्ष*, प्रतिष्ठित- कंप्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र-संस्थान फ्रेंचाइजी (संबद्धता) के तहत कम लागत के साथ ) *पंजीकरण* प्रदाता ब्रांड नाम, लेकिन हम आपको कभी भी ऐसे संगठन में शामिल होने का सुझाव नहीं देते हैं जो मुफ़्त कंप्यूटर केंद्र पंजीकरण, मुफ़्त फ़्रेंचाइज़ी, मुफ़्त संबद्धता, रजिस्टर, विज्ञापनों में संस्थान खोलने और शुरू करने का उपयोग कर रहे हैं।

 

पूरी तरह से "फ्री या बिना किसी शुल्क के" के तहत कंप्यूटर शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान खोलने के लिए ऊपर दिखाए गए सभी दिशानिर्देश, सुझाव, कदम, जानकारी, बिंदु केवल सुझावमात्र हैं, आप अपनी भुगतान क्षमता और विवेकशीलता के अधार पर किसी भी संस्था की फ्री फ्रैंचाइज़ी में शामिल होने का निर्णय ले सकते हैं।

 

इसलिए अपने नए कंप्यूटर शिक्षा कोर्सेज केंद्र, नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण- एनटीटी, योगा, मोंटेसरी, पीटीटी, पीजीडीसीए, एडीसीए, बीसीए, एमसीए, सी कंप्यूटर टाइपिंग, डिजिटेल मार्केटिंग इंस्टीट्यूट, बेसिक कंप्यूटर कोर्स के लिए किसी भी फ्री फ्रेंचाइजी का चयन करने से पहले ऊपर दिखाए गए चरणों का पालन करें।

 

राजस्थान | सिक्किम | तमिलनाडु | तेलंगाना | त्रिपुरा | उत्तर प्रदेश (यूपी) | आंध्र प्रदेश (एपी) | अंडमान और निकोबार | अरुणाचल प्रदेश | राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) -नई दिल्ली | गोवा | गुजरात | हरियाणा | हिमाचल प्रदेश (हिमाचल प्रदेश) | जम्मू कश्मीर | झारखंड | कर्नाटक | केरल, लक्षद्वीप | मध्य प्रदेश (एमपी) | महाराष्ट्र | मणिपुर | मेघालय | मिजोरम | नागालैंड | ओडिशा | पुडुचेरी | पंजाब असम | बिहार | चंडीगढ़ | छत्तीसगढ़ | दादरा और नगर हवेली | दमन और दीव | सेंट्रल गवर्नमेंट ऑफ इंडिया- उत्तराखंड (यूके) | पश्चिम बंगाल (डब्ल्यूबी)

 

लेखक की ओर से नोट: यह लेख हमारी संस्था- SITED के लिए फ्रैंचाइजी सेंटर बनाने के इरादे से नहीं लिखा गया है। लेकिन बड़े पैमाने पर जनता के हित को जानने और बचाने के लिए। हमसे न जुड़ें, लेकिन भारत में किसी भी फ्री कंप्यूटर फ़्रैंचाइज़ी संगठन में शामिल होने से पहले उपरोक्त चरणों/आवश्यकताओं/सूचनाओं को ध्यान में रखें।

 

नोट - कॉपी न करें -

 

कॉपीराइट © 2008 से और आज की तारीख तक साइटेड-इंडिया द्वारा।